गुरुवार, 12 अगस्त 2021

come back of Mandal

मंडल राजनीति की वापसी 
————-
मंडल बनाम ओ बी सी 
——————————

इंदिरा गांधी द्वारा गठित  मंडल कमिशन , विश्व नाथ प्रताप सिंह द्वारा लागू किए गए मंडल कमिशन की सिफ़ारिशों को कमंडल की राजनीति से ध्वस्त करने में विफल भाजपा को भी अब obc की राजनीति करने पर मजबूर होना पड़ा है ।
वास्तव में पिछड़ों की राजनीति की शुरुआत डॉक्टर राम मनोहर लोहिया ने की थी ।बाद में तमाम समाजवादियों ने इसका समर्थन किया ।पिच्छड़ों को उनका हक़ दिलाने के लिए संघर्ष किया ।
वदते राजनैतिक दबाव के चलते इंदिरा गांधी ने  बी पी मंडल की अध्यछता में एक आयोग बना दिया लेकिन आयोग की सिफ़ारिशों को लागू नही किया ।
कई साल बाद वी पी सिंह भाजपा और वाम मोर्चा समाजवादियों की मदद से प्रधान मंत्री बन गए ।प्रधान मंत्री बनने से पहले वी पी सिंह   कहा करते थे की politics is the management of contradictions.
वी पी सिंह प्रधान मंत्री बनने के पहले यह भी कहते थे की he will be disaster if he made prime minister.
वी पी सिंह के ये दोनो बयान बहुत चर्चा में रहे 
ख़ास तौर से जब उन्होंने भाजपा के प्रभाव को निषप्रभावी करने के लिए आनन फ़ानन में मंडल कमिशन की सिफ़ारिशों को लागू कर दिया था ।प्रतिक्रिया में पूरे देश में हिंसा और आगज़नी हुई थी ।वी पी सिंह की सरकार गिर गयी थी ।
लालू मुलायम नीतीश राम विलास उसी राजनीति के पुरोधा है ।वी पी सिंह के उस मंडल कार्ड को शिकस्त देने के लिए आडवाणी जी उग्र हिंदुत्व के अजेंडा को लेकर चलना पड़ा ।रथ यात्रा निकाल कर सम्पूर्ण हिंदू समाज को लामबंद करना पड़ा ।
आडवाणी जी की उसी रथ यात्रा का परिणाम है की आज भाजपा की देश और तमाम राज्यों में सरकारें हैं ।
दूसरी तरफ़ मंडल समर्थकों को भी राजनैतिक लाभ मिला ।या हम कह सकते हैं की इसका सरबाधिक राजनैतिक लाभ मंडल और कमंडल की राजनीति करने वालीं को मिला और सरबाधिक  घाटा कांग्रिस और वाम दलों को हुआ ।
आज एक बार फिर कमंडल के ऊपर मंडल की राजनीति भारी पड़ती दिखायी दे रही है ।कल तक सम्पूर्ण हिंदू समाज की एका की दुहाई देने वाले obc के ज़रिए जातीय राजनीति को महत्व दे रहे हैं ।
इतिहास के जानकारों का कहना है कि नक़ल की राजनीति लम्बे समय तक लाभकारी नहि रह सकती ।mandal forcess ने जातीय आधारित census की बात करके obc की पॉलिटिक्स करने वालों के सामने चुनौती पेश कर दी है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें